परवेज मुशर्रफ: भारत की खुफिया सेवा राॅ पाकिस्तान में और पाकिस्तान की आइएसआइ भारत में विद्रोहियों को मदद करती है – और इमरान अच्छा काम कर रहा है – हिंदुस्तानियांें को पाकिस्तान में अच्छा प्रधानमंत्री चाहिए, भारत में नहीं

 

लंदन। भारत की राजनीति पाकिस्तान और पाकिस्तान की राजनीति भारत के बहाने चलती है। पाकिस्तान के पूर्व सैन्य शासक जनरल परवेज मुशर्रफ ने कुछ पते की बातें कही हैं। हर देशप्रेमी को उनकी बातों पर गौर करना चाहिए। बीबीसी ने उनसे फोन पर इंटरव्यू लिया उसके कुछ सवाल और जवाब यहां प्रस्तुत हैं-
-आपके हवाले से मीडिया में ये खबर चल रही है कि पाकिस्तानी खुफिया विभाग, जैश-ए-मोहम्मद का इस्तेमाल करती है. कितनी सच्चाई है इस बात में?
मैंने ये कभी नहीं कहा है कि हमारा खुफिया विभाग जैश-ए-मोहम्मद को सपोर्ट करता है. हां, मैंने ये जरूर कहा है कि जैसे रॉ हमारे मुल्क में, बलूचिस्तान में टेरररिस्ट को सपोर्ट करता है, वैसे ही हम लोग करते हैं आपके मुल्क में. हां, लेकिन दोनों को रुक जाना चाहिए. ये मैं हमेशा कहता रहा हूं. ये दोनों तरफ से है.
मैंने ये बात कभी भी सिर्फ पाकिस्तान के लिए नहीं कही कि हमारा खुफिया विभाग ऐसा कर रहा है और वो ऐसा करके बहुत अच्छा कर रहा है.
-मौजूदा पाकिस्तान को क्या आप बदले हुए पाकिस्तान के तौर पर देखते हैं?
बिल्कुल. पाकिस्तान के बीते दस सालों को मैं डेकेड ऑफ डिजास्टर (बर्बादी का दशक) कहता हूं. इस दौरान सब डेमोक्रेसी चला रहे थे लेकिन आवाम पिस गई. पानी नहीं, खाने को खाना नहीं. ऐसे में क्या करना डेमोक्रेसी का. अब ये जो इमरान खान आया है ये तब्दीली लाने के हक में है. इसकी नीयत अच्छी है, ये बहुत अच्छा चला रहा है.
-पर कहा तो यही जाता है कि पाकिस्तान में पीएम कोई हो, सत्ता में तो सेना रहती है. इस पर आप क्या कहेंगे?
ये सारा कुछ प्रोपेगेंडा फैलाया हुआ है. आर्मी कुछ भी नहीं कर रही. ये सब सिर्फ बातें हैं. आपको पाकिस्तान की सिर्फ बुराई करनी है. यहां ये इमरान खान अच्छा कर रहा है लेकिन आपको सिर्फ उसकी बुराई करनी है. आप उसकी बुराई इसलिए करेंगे क्योंकि वो पाकिस्तान के लिए अच्छा है. हमें हिंदुस्तान के लिए अच्छा लीडर नहीं चाहिए, हमें पाकिस्तान के लिए अच्छा नेता चाहिए.
तो क्या आपको लगता है कि इमरान खान जैसी सोच रखते हैं उससे भारत-पाकिस्तान के मुद्दे सुलझ जाएंगे?
आप इमरान की बात क्यों कर रही हैं, मोदी जी की तरफ से ये मसले नहीं सुलझेंगे. इमरान खान तो करने की पूरी कोशिश कर रहा है पर आपके प्रधानमंत्री और बाकी राजनेता और टीवी चैनल जिस तरह की बात कर रहे हैं आपको लगता है, उससे ये सब सुलझेगा?
ये जो टीवी चैनल हैं इनकी वजह से लोगों में और नफरत बढ़ रही है. हम सर्जिकल स्ट्राइक कर देंगे, ये कर देंगे.. अरे, कैसे कर देंगे? भारत को ये समझना होगा कि पाकिस्तान एक बहुत मजबूत मुल्कघ् है, उसे हल्के में न लें. हर मुल्क की अपनी संप्रभुता है और उसकी इज्जत की जानी चाहिए.

फेसबुक या कहीं भी शेयर करो

2 thoughts on “परवेज मुशर्रफ: भारत की खुफिया सेवा राॅ पाकिस्तान में और पाकिस्तान की आइएसआइ भारत में विद्रोहियों को मदद करती है – और इमरान अच्छा काम कर रहा है – हिंदुस्तानियांें को पाकिस्तान में अच्छा प्रधानमंत्री चाहिए, भारत में नहीं

  • March 11, 2019 at 5:51 am
    Permalink

    दोनोँ देशों को शान्ति स्थापित करनी होगी

    Reply
  • March 11, 2019 at 5:55 am
    Permalink

    अच्छी खबर

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp

फेसबुक या कहीं भी शेयर करो