किशमिश : अच्छे स्वास्थ्य के लिए इस्तेमाल करिये सूखा अंगूर खून की कमी, कफ, वायु, पित्त, कब्ज की प्राॅब्लम दूर कर वजन बढ़ाता है !

 

नई दिल्ली। आज के महंगाई और आर्थिक असुरक्षा वातावरण में रहने, पैसे कमाने के लिए दिन रात दौड़ने और दूषित, घटिया, मिलावटी भोजन करने से हमारे स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है। स्वास्थ्य और चिकित्सा पर खर्च बढ़ रहा है हम तमाम शारीरिक-मानसिक व आर्थिक कष्ट भोग रहे हैं केवल अच्छा न खा पाने और पर्याप्त नींद-आराम न कर पाने की वजह से। इसके अलावा कुछ लोग अधिक खाने और शारीरिक श्रम न करने के कारण उत्पन्न मोटापे से भी परेशान हैं। कोई कुपोषण का शिकार हो या मोटापे का – दोनों ही स्थितियों में शारीरिक और मानसिक परेशानी बढ़ती है। वजन कम करना लोगों के लिए जितना मुश्किल होता है, कई बार वजन बढ़ाना भी उतना ही कठिन हो जाता है। जहां ज्यादा वजन वाले लोग चाहते हैं कि किसी तरह उनका वजन कम हो जाए, वहीं दुबले शरीर वाले लोग अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं। आपको बता दें कि अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो एक छोटी सी किशमिश आपकी मदद कर सकती है।
स्वास्थ्य और चिकित्सा का कारोबार करने वाली कंपनियां पोषक तत्वों के नाम पर हजारों उत्पाद बेच रही हैं जिनका दावा है कि उनका उत्पाद खाने से शरीर की सभी जरूरतें पूरी हो जाती हैं। लेकिन यह एक बड़ा झूठ है- छलावा है। प्रकृतिप्रदत्त वस्तुएं ही आपको पोषण दे सकती हैं। फैक्ट्रियों में बनी चीजें भले ही कुछ पोषक तत्वों की पूर्ति करती हों लेकिन उनके साइड इफैक्ट्स भी होते हैं। जो आगे चलकर न सिर्फ शारीरिक और मानसिक कष्ट देते हैं बल्कि इलाज में खर्चा भी कराते हैं।
किशमिश का सेवन सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। खासकर, अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद होगा। छोटी सी किशमिश पोषण का खजाना मानी जाती है। जरा सी किशमिश के सेवन ने आपके शरीर को हाई कैलरी मिलेगी। एक चैथाई कप किशमिश में करीब 100 कैलरी होती है। इसके सेवन से आपको वजन बढ़ाने में मदद मिल सकती है। दुबले-पतले शरीर वालों के लिए यह किसी दवा से कम नहीं है। किशमिश में फाइबर होते हैं जो हमारे पाचन को दुरुस्त रखते हैं। इससे आसानी से भूख लगती है। वजन बढ़ाने में किशमिश इस तरह से भी फायदेमंद है। रात को सोते समय 10-12 किशमिश भिगोकर रख दें। सुबह इसे छानकर इसका पानी पी लें और किशमिश को चबाकर खाएं।
किशमिश को ड्राई फ्रूट का राजा कहा जाता है। गोल्डन ब्राउन रंग का रिंगक्ली ड्राई फ्रूट स्वास्थ्य टॉनिक, स्नैंक्स और एनर्जी के लिए अनिवार्य खाद्य पदार्थ है। दुनिया भर के सभी सांस्कृतिक खाने में इस मीठी और चिपचिपी बनावट वाली किशमिश का उपयोग होता है। सूखने के बाद अंगूर से प्राप्त, किशमिश को उसके पोषण तत्वों और स्वास्थ्य लाभों के कारण हीरा माना जाता है। किशमिश खाने से खून बनता है, वायु, पित्त और कफ दोष दूर होता है और यह हृदय के लिये बहुत लाभकारी होती है।
किशमिश लैक्सटिव के रूप में कार्य करती है। यह पेट में जाकर पानी को अवशोषित करती है, जिससे कब्ज से राहत मिलती है और पाचन तंत्र सुचारू रूप से कार्य करता है। नियमित रूप से किशमिश का उपयोग करने से आपका हाजमा ठीक रहता है। किशमिश में मौजूद फाइबर गैस्ट्रोइंटेस्टिनल मार्ग से विषाक्त और अपशिष्ट पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं।

फेसबुक या कहीं भी शेयर करो

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp

फेसबुक या कहीं भी शेयर करो

CALL NOW
+
Call me!