गंजेपन को रोकने और बाल घने-काले रखने का सस्ता घरेलू उपाय

 

नई दिल्ली। बाल झड़ने की समस्या महिला व पुरुषों दोनों को है। बहुत लोग इस समस्या के समाधान के लिए तमाम उपाय अपनाते हैं। इस समस्या से निपटने के लिए लोग तमाम तरह के प्रॉडक्ट्स और हेयर ट्रीटमेंट कराते हैं, लेकिन सफलता नहीं मिलती। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। जैसे ही खराब खान-पान और लाइफस्टाइल। कई बार बिजी लाइफ के चलते हम न तो हेल्दी डायट लेते हैं और न ही पूरी नींद। इन सब चीजों का असर हेल्थ पर पड़ता है। शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी हो जाती है और इसका असर सेहत के साथ-साथ बालों पर भी देखने को मिलता है। कुल मिलाकर हमारे शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्वों से रहित भोजन, कैमिकलयुक्त खाद्य और पेय पदार्थों के सेवन से स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है- साथ ही खराब किस्म के तेल और साबुन या शैंपू इत्यादि के इस्तेमाल से बालों की समस्या और बढ़ जाती है।
अगर आपके भी बाल झड़ रहे हैं तो यहां हम आपको एक घरेलू शैंपू के बारे में बता रहे हैं, जो बालों को तो झड़ने से रोकेगा ही, साथ ही उन्हें खूबसूरत और घने भी बनाएगा। यह एक आजमाया हुआ नुस्खा है और कई लोगों पर कारगर साबित हुआ है। आइए आपको बताते हैं कि इस शैंपू को कैसे बनाना है। इस शैंपू को बनाने के लिए 3 चीजें चाहिए- आंवला, रीठा और शिकाकाई। तीनों की मात्रा समान रखनी है। अगर रीठा 50 ग्राम है तो आंवला और शिकाकाई की मात्रा भी 50-50 ग्राम रखें। इन तीनों चीजों को लोहे की कड़ाही में डेढ़ लीटर पानी में रातभर के लिए भिगो दें। अब अगले दिन इस मिश्रण को गैस पर तब तक उबालें जबतक कि वह आधा न रह जाए। अब गैस बंद कर दें और ठंडा होने पर मिश्रण में मौजूद आंवला, रीठा और शिकाकाई को अच्छी तरह से मैश कर लें। एक कॉटन के कपड़े में इस मिश्रण को छान लें। इसे एक डिब्बे में स्टोर करके रख लें और हफ्ते में तीन दिन बालों में अच्छी तरह से लगाएं। एक घंटे तक ऐसे ही रहने दें और फिर एक हर्बल शैंपू से सिर धो लें।
बाद में सिर में कुछ भी न लगाएं। यह शैंपू कम से कम तीन महीने में ही असर दिखाना शुरू कर देगा। इस शैंपू को मैंने खुद अपने बालों पर आजमाकर देखा है। इससे न सिर्फ बालों का झड़ना रुका बल्कि बाल घने और सिल्की भी हो गए हैं। कुछ मामलों में यह शैंपू कारगर रहा है, लेकिन जरूरी नहीं कि हर तरह के बालों पर यह काम करे। बालों की सेहत अनुवांशिक कारणों और उनके फॉलिकल्स पर भी निर्भर करती है। आप इस शैंपू को यूज कर सकते हैं। इसका कोई साइड-इफेक्ट नहीं है। इसके अलावा इस शैंपू को 20 दिन से ज्यादा स्टोर करके न रखें।

फेसबुक या कहीं भी शेयर करो

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp

फेसबुक या कहीं भी शेयर करो

CALL NOW
+
Call me!