थिएटर अधिक गंभीर, संवेदनशील बनाता है तब फिल्मों में होती है बेहतर अदाकारी ! आहना कुमरा को जब-तब उठती रहती है रंगमंच की तलब !

 

मुंबई। भारतीय फिल्मों को रंगमंच/थिएटर का बड़ा योगदान है। यहां से अभिनय सीखकर फिल्मों में गये सैकड़ों कलाकारों ने फिल्मों में अपने अभिनय से सिने जगत में अलग और बेहतर पहचान बनाई। थिएटर कलाकार ज्वलंत, सामाजिक मुद्दों पर भी प्रायः मुखर रहे। 1975 में बनीं बासु चटर्जी की फिल्म ‘छोटी सी बात’ में उत्पल दत्त, गिरीश कर्नाड, अमोल पालेकर, आशा लता, भारती आचरेकर और शबाना आजमी ने बेहतर अदाकारी की। फिल्म के संवाद और कमेंटरी में विख्यात कथाकार और पत्रकार कमलेश्वर तथा व्यंग्यकार शरद जोशी का महत्वपूर्ण योगदान फिल्म में है। हजारों-हजार फिल्मों में रंगमंच के कलाकारों ने बेहद महत्वपूर्ण और प्रेरणादायी अभिनय किया। इनमें से बहुत लोग समय-समय पर सरकारों और तंत्र के बाकी अंगों के जनविरोधी कृत्यों और नीतियों के खिलाफ सड़कों पर भी उतरे। अमिताभ बच्चन के साथ टीवी सीरियल युद्ध, एकता कपूर की फिल्म लिपस्टिक अंडर माय बुर्का और द ऐक्सिडेंटल प्राइममिनिस्टर के बाद सुर्खियों में आईं बोल्ड-बेबाक अभिनेत्री आहना कुमारा ने कहा है कि एक बेहतरीन फिल्म बनाने के लिए बड़े स्टार्स नहीं, बल्कि थिएटर के आर्टिस्ट की जरूरत होती है। बीते सालों में बड़े-बड़े स्टार्स की फिल्मों का हश्र क्या हुआ यह तो जगजाहिर है। बॉलिवुड के बड़े स्टार्स, जैसे शाहरुख खान की जीरो, आमिर खान की ठग्स ऑफ हिन्दोस्तान और सलमान खान की फिल्म ट्यूबलाइट का बॉक्स ऑफिस पर क्या हाल हुआ था, यह जगजाहिर है। इस दौरान राजी, बरेली की बर्फी और बधाई हो जैसी कॉन्टेंट वाली फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर धूम मचाई
नसीरुद्दीन शाह, मकरंद देशपांडे, रत्ना पाठक शाह, रजित कपूर, अतुल कुमार, आनंद तिवारी, मानव कौल, रघुबीर यादव, मनोज पहवा, नीना गुप्ता, सोनी राजदान, सीमा पहवा जैसे दिग्गज कलाकारों की तारीफ करती हुई कहना कहती हैं, बदलते समय के साथ हमारा दर्शक भी बदला है, वह अब अभिनय और फिल्मों के कॉन्टेंट की तुलना देश-दुनिया की उपलब्ध सामग्री के साथ करता है। इन दिनों जिस तरह का कॉन्टेन्ट पसंद किया जा रहा है, उसे देखकर तो यही लगता है कि थिएटर के कलाकार जब इकठ्ठा होते हैं, तब एक बेहतरीन फिल्म बनती है। एक अच्छी और बेहतरीन फिल्म स्टार्स नहीं, बल्कि थिएटर के आर्टिस्ट बनाते हैं। स्टार्स पावर से फिल्में बिकती हैं।
पिछले एक दशक से थिएटर से जुड़ीं आहना कुमरा कहती हैं, लगातार फिल्मों की शूटिंग के बाद थिअटर में परफॉर्म करने की तलब उठती है, यह तलब तब तक शांत नहीं होती जब तक मैं एक साथ तीन से चार प्ले देख न लूं। कई बार तो मैं सुबह उठते ही घर से निकल कर सीधा जुहू स्थित पृथ्वी थिएटर पहुंच जाती हूं। अपना पूरा दिन वहीं बिताती हूं, वापस लौटती हूं तो उत्साह और एक अलग तरह की एनर्जी मेरे साथ होती है। थिअटर में परफॉर्म करना या कोई नाटक देखना मेरे लिए टॉनिक की तरह है। आहना बताती हैं, मेरी शुरुआत पृथ्वी थिएटर में छोटे-मोटे काम करने से हुई थी। मैं थिअटर के ऑफिस का काम सिर्फ इसलिए करती थी, ताकि मुझे पृथ्वी में ज्यादा से ज्यादा समय बिताने का मौका मिले।

वीडीआर जनसेवा केंद्र
लेबरचैक, सिडकुल ढाल के सामने, ट्रांजिटकैंप रोड, रुद्रपुर (ऊधम सिंह नगर) उत्तराखंड
रोहित श्रीवास्तव मो. 9084423333 दीपिका श्रीवास्तव मो. 9639624606
वीडीआर जनसेवा केंद्र से
देश भर में अपने किसी भी बैंक के खाते में पैसा जमा (ट्रांसफर) करवाएं ! आधार कार्ड के जरिये अपने बैंक खाते से पैसे निकलवाएं सप्ताह के सातों दिन
मोबाइल एवं डिश रिचार्ज सुविधा
अन्य सुविधाएं: बैंकिंग सुविधाएं -बिजली बिल का भुगतान -यूपी, उत्तराखण्ड, हरियाणा वाहन टैक्स -पासपोर्ट आवेदन -पैन कार्ड आवेदन -समस्त आॅनलाइन फार्म -फोटोकाॅपी, टाइपिंग, बायोडाटा -ई-मेल -प्रिंट आउट -रबड़ की मोहरें
ड्राइविंग लाइसेंस, वाहन रजिस्ट्रेशन (RTO) सूचना का अधिकार, समाचार पत्र, पत्रिका टाइटिल वैरीफिकेशन- पंजीकरण, फर्म, समिति रजिस्ट्रेशन संबंधी जानकारी, LIC, समाचार – विज्ञापन प्रकाशन, डिजाइनिंग, लैटरपैड, पोस्टर-पम्पलेट, विजिटिंग कार्ड, लिफाफे, फ्लैक्स बोर्ड इत्यादि की छपाई सुविधा।
MONEY TRANSFER
प्रचार-प्रसार सहयोग: पीपुल्स फ्रैंड (हिंदी सा. समाचार पत्र) रुद्रपुर # 7895143358 http://peoplesfriend.in

किराये पर मकान चाहिए
सिंगल रूम सेट एवं टू-रूम सेट (सेपरेट) किचन-टाॅयलेट सहित
फुलसुंगा, जगतपुरा, आवास विकास, शक्ति विहार, दरियानगर, घासमंडी रुद्रपुर के भवन स्वामी संपर्क कर सकते हैं।
रोहित श्रीवास्तव मो. 9084423333 दीपिका श्रीवास्तव मो. 9639624606
वीडीआर जनसेवा केंद्र
लेबरचैक, सिडकुल ढाल के सामने, ट्रांजिटकैंप रोड, रुद्रपुर (ऊधम सिंह नगर) उत्तराखंड

हिम्मत से सच बात कहने वाले चाहिए
निडरता, तार्किकता और तथ्यात्मकता के साथ सच लिखने वाले हिम्मती लोगों की जरूरत है, एक साप्ताहिक हिंदी समाचार पत्र और समाचार-विचार वेबसाइट के लिए। रिपोर्टिंग, लेखन और विज्ञापन कार्य पर यथोचित वेतन/कमीशन की सुविधा।
अपना बायोडाटा, फोटो भेजें ई-मेल peoplesfriend9@gmail.com पर और एपी भारती को 7895143358 पर एसएमएस भी कर सकते हैं। कृपया फोन न करें। जरूरत और समय पर आपसे संपादक खुद संपर्क करेंगे।

फेसबुक या कहीं भी शेयर करो

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp

फेसबुक या कहीं भी शेयर करो