अपनी प्रतिभा को दुनिया के सामने पेश करने का बड़ा जरिया बनीं सोशल साइटें

 

नयी दिल्ली। अब लोग टीवी, अखबार और पत्रिकाओं के मोहताज नहीं है अपनी प्रतिभा या अपनी पीड़ा के प्रकाशन के लिए। एक स्मार्टफोन के जरिये सेकंेडों में आप अपनी कोई भी कलाकृति, गतिविधि की खबर या विचार पूरी दुनिया में प्रसारित कर सकते हैं। आज से कुछ साल पहले तक सोशल मीडिया का जिक्र आते ही हमारे मन में फेसबुक और ज्यादा से ज्यादा ट्वीटर की छवि बनती थी. युवाओं में विशेष तौर पर फेसबुक का असर था उसमें भी इनकी संख्या कम होती थी. लेकिन पिछले कुछ सालों में हालात बदले हैं और सोशल मीडिया के नये ट्रैंड्स उभर कर सामने आये हैं. हाल के दिनों में स्नेैपचेट, टिकटॉक, लाईकी, टिंडर, और यूट्यूब आम युवाओं के बीच काफी पॉपुलर हुए हैं. क्या आपने कभी समझा कि आखिर कैसे इसमें इतनी तेजी आ गयी. इसका कारण है फास्ट और आसानी से उपलब्ध इंटरनेट. पहले युवा फिल्म, खेल या फिर टेलीविजन सेलिब्रिटीज को फॉलो करते थे. उनके जैसा बनने की कोशिशें करते थे लेकिन अब हालात बदल गये हैं. फास्ट इंटरनेट कनेक्टिविटी ने छोटे शहर के युवाओं, कॉलेज गोइंग स्टूडेंट्स को अपनी खूबियों को पेश करने का अच्छा प्लेटफॉर्म दे दिया है. इस समय देश में कई यूट्यूब यूजर हैं जो अपनी प्रतिभा चाहे वो गाना हो, एक्टिंग हो, पेंटिंग हो या फिर कोई वाद्ययंत्र बजाना हो. देश में इस समय भुवन बम, छोटे मियां, आशीष चंचलनी, डिनो जेम्स जैसे कई यूट्यब स्टार हैं जिनसे युवा प्रभावित होते हैं और उनके जैसा बनने का सपना देखते हैं. ये इसलिए संभव हो पाया क्योंकि इंटरनेट आसानी से उपलब्ध है.
वर्चुअल और ऑगमेंटेड रियलिटी अब साइंस फिक्शन की बात नहीं रह गयी है. पहले ये तकनीकें केवल फिल्मों और वीडियो गेम तक सीमित होती थी. लेकिन अब यह सबकुछ आसानी से सबके लिये मुमकिन हो गया है. सस्ते, तेज और आसानी से उपलब्ध इंटरनेट और स्नेपचैट तथा यूट्यूब ने इसकी पहुंच को आसान बना दिया है. इनमें इस्तेमाल किये जाने वाले फिल्डर के जरिये आप कोई भी क्रिएटिवी दिखा सकते हैं. कई लोग अपनी प्रतिभा का इस्तेमाल इसके जरिये दिखा पाते हैं. बता दें कि इसके लिये एआर तकनीक का इस्तेमाल किया जाता है.
काफी समय पहले जीवनसाथी या पार्टनर की तलाश करने के लिये एक एप हुआ करता था टिंडर. इसी के जरिये युवा डेटिंग के लिए साथी की तलाश करते थे. लेकिन अब हालात बदल गये हैं. हर हाथ स्मार्टफोन है और फोर जी सुपरफास्ट डाटा कनेक्टिविटी. बंबल, स्टेडिली और प्राईमरली जैसी नयी डेटिंग एप्स आ गयी है जिसके जरिये लोग जब चाहें अपने पसंदीदा साथी की तलाश कर सकते हैं. अब तो फेसबुक ने भी ये सुविधा दे दी है. फेसबुक की डेटिंग सर्विस के जरिये दोस्त बनाना और अपने साथी की तलाश करना अब और भी आसान हो गया है.
पहले समाचार के लिये हम न्यूज पेपर और समाचार चैनलों पर निर्भर करते थे. समाचारों की गंभीरता ही उसकी पहचान होती है. लेकिन बढ़ती तकनीक, स्मार्टफोन की उपलब्धता और तेज इंटरनेट सेवा ने लोगों को वायरल, सनसनीखेज और चटपटी मसालेदार खबरों की और ज्यादा आकर्षित कर दिया है. इसके पीछे का कारण भी सुपरफास्ट इंटरनेट कनेक्टिविटी को माना जा रहा है. आप इसका मतलब बखूबी समझते होंगे. जब हम किसी तस्वीर, फिल्म के किसी हिस्से को काट कर उसमें संवाद लगाकर इसका इस्तेमाल मजाक, हास्य या फिर व्यंग्य के लिये करते हैं तो इसको सोशल मीडिया की शब्दावली में मीम्स कहा जाता है. इंटरनेट की उपलब्धता ने मीम्स को संवाद के माध्यम के रूप में परिवर्तित कर दिया है. जब आप किसी सोशल मीडिया साधन को खंगालेंगे तो आपको रोजाना दर्जनों मीम्स मिलेेंगे. ये वीडियो और फोटो, दोनों ही फॉर्मेट में मिल जाते हैं. इसका कारण कहीं ना कहीं तेज इंटरनेट सेवा ही है.
आप देखेंगे कि इन दिनों टिकटॉक, वाईगो, लाइकी जैसे एप्स का खूब चलन है. इसमें लोग शॉर्ट-वीडियो बनाते हैं जिसका ड्यूरेशन तकरीबन पचास सेकेंड से एक मिनट के बीच होता है. इसके जरिये लोग किसी गाने पर लिप्सिंग, डांस या एक्टिंग कर सकते हैं. किसी-किसी रोमांचकारी चैलेंट के लिये भी इसका इस्तेमाल होता है. ये इस समय काफी ट्रेंड में है. जाहिर है कि ये भी सुपरफास्ट और सस्ते इंटरनेट की उपलब्धता से ही संभव हो पाया है.
इन उदाहरणों से हम पाते हैं कि टेलीकॉम मार्केट में 4जी इंटरनेट कनेक्टिविटी ने उपरोक्ट ट्रेंड पर गहरा असर डाला है. लोग ज्यादा से ज्यादा इन माध्यमों का इस्तेमाल कर पा रहे हैं. इस नये ट्रेंड ने टेलीकॉम सेक्टर में जल्द ही 5जी के प्रवेश की संभावना को बल दिया है. कुछ टेलीकॉम कंपनियों ने तो इस दिशा में प्रयास भी करना शुरू कर दिया है. जाहिर है कि सोशल मीडिया ट्रेंड में आने वाले दिनों में व्यापक बदलाव दिखने वाला है.

वीडीआर जनसेवा केंद्र
लेबरचैक, सिडकुल ढाल के सामने, ट्रांजिटकैंप रोड, रुद्रपुर (ऊधम सिंह नगर) उत्तराखंड
रोहित श्रीवास्तव मो. 9084423333 दीपिका श्रीवास्तव मो. 9639624606
वीडीआर जनसेवा केंद्र से
देश भर में अपने किसी भी बैंक के खाते में पैसा जमा (ट्रांसफर) करवाएं ! आधार कार्ड के जरिये अपने बैंक खाते से पैसे निकलवाएं सप्ताह के सातों दिन
मोबाइल एवं डिश रिचार्ज सुविधा
अन्य सुविधाएं: बैंकिंग सुविधाएं -बिजली बिल का भुगतान -यूपी, उत्तराखण्ड, हरियाणा वाहन टैक्स -पासपोर्ट आवेदन -पैन कार्ड आवेदन -समस्त आॅनलाइन फार्म -फोटोकाॅपी, टाइपिंग, बायोडाटा -ई-मेल -प्रिंट आउट -रबड़ की मोहरें
ड्राइविंग लाइसेंस, वाहन रजिस्ट्रेशन (RTO) सूचना का अधिकार, समाचार पत्र, पत्रिका टाइटिल वैरीफिकेशन- पंजीकरण, फर्म, समिति रजिस्ट्रेशन संबंधी जानकारी, LIC, समाचार – विज्ञापन प्रकाशन, डिजाइनिंग, लैटरपैड, पोस्टर-पम्पलेट, विजिटिंग कार्ड, लिफाफे, फ्लैक्स बोर्ड इत्यादि की छपाई सुविधा।
MONEY TRANSFER
प्रचार-प्रसार सहयोग: पीपुल्स फ्रैंड (हिंदी सा. समाचार पत्र) रुद्रपुर # 7895143358 http://peoplesfriend.in

हिम्मत से सच बात कहने वाले चाहिए
निडरता, तार्किकता और तथ्यात्मकता के साथ सच लिखने वाले हिम्मती लोगों की जरूरत है, एक साप्ताहिक हिंदी समाचार पत्र और समाचार-विचार वेबसाइट के लिए। रिपोर्टिंग, लेखन और विज्ञापन कार्य पर यथोचित वेतन/कमीशन की सुविधा।
अपना बायोडाटा, फोटो भेजें ई-मेल peoplesfriend9@gmail.com पर और एपी भारती को 7895143358 पर एसएमएस भी कर सकते हैं। कृपया फोन न करें। जरूरत और समय पर आपसे संपादक खुद संपर्क करेंगे।

फेसबुक या कहीं भी शेयर करो

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp

फेसबुक या कहीं भी शेयर करो