खबरों के जरिये घर-घर तक पहुंच बनाने को प्रयत्नशील फेसबुक – स्थानीय प्रकाशकों को भुगतान कर खबरें प्राप्त करेगा

 

लॉस एंजिलिस। समाचारों की दुनिया में अपनी पहुंच बढ़ाने की कवायद में जुटे फेसबुक ने प्रकाशकों से संपर्क करना शुरू कर दिया है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, फेसबुक ने अपनी साइट पर समाचारों के प्रकाशन के लिए प्रकाशकों को लाखों डॉलर की पेशकश की है. घाटे में चल रहा मीडिया उद्योग फेसबुक पर ऑनलाइन विज्ञापनों में एकाधिकार का वर्षों से आरोप लगाता रहा है. इसी क्रम में फेसबुक ने नया कदम उठाया है.
वाल स्ट्रीट जनरल की रिपोर्ट के अनुसार, फेसबुक के प्रतिनिधियों ने मीडिया प्रतिनिधियों से कहा कि वे समाचार, हेडलाइन व अन्य सामग्री के प्रकाशन की अनुमति देने के लिए हर साल 30 लाख डॉलर (21.26 करोड़ रुपये) तक दे सकते हैं. हालांकि, फेसबुक ने इस पर टिप्पणी करने से मना कर दिया, लेकिन कहा कि कंपनी अपनी सेवाओं के लिए न्यूज टैब की शुरुआत पर काम कर रही है. बता दें कि इसी साल अप्रैल में फेसबुक सीइओ मार्क जुकरबर्ग ने अपनी सेवाओं में ‘न्यूज सेक्शन’ पर बात की शुरुआत की थी.
इस मामले के एक जानकार ने वाल स्ट्रीट जरनल की स्टोरियों के प्रकाशन की अनुमति के लिए फेसबुक की तरफ से न्यूज कॉर्प को संपर्क किये जाने की पुष्टि की है. हालांकि, जनरल की रिपोर्ट में यह साफ नहीं है कि फेसबुक ने 30 लाख डॉलर की पेशकश किसी प्रकाशन विशेष के लिए की है या समस्त मीडिया संगठनों के लिए दिया गया है. मीडिया उद्योग लंबे समय से आरोप लगाता रहा है कि फेसबुक व गूगल उसकी सामग्री का मुफ्त इस्तेमाल करते हैं और ऑनलाइन विज्ञापनों के जरिये मीडिया उद्योग के राजस्व को गटक जाते हैं. फेसबुक का न्यूज सेक्शन यूजर्स के लिए निशुल्क होगा. हालांकि, फेसबुक पब्लिशर्स को भुगतान कर सकता है, जिनका काम दिखाया जायेगा. जुकरबर्ग ने एक पोस्ट में कहा कि मेरे लिए लोगों को विश्वसनीय समाचार पहुंचाना और ऐसा समाधान तलाशना महत्वपूर्ण है, जिससे दुनियाभर के पत्रकार अपने जरूरी काम करें. फेसबुक का इसी साल अमेरिकी लोगों को बेहतर समाचार सुविधाएं देने का लक्ष्य है.

फेसबुक या कहीं भी शेयर करो

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp

फेसबुक या कहीं भी शेयर करो