कैंसर प्रभावितों को फिर आशा की किरण, त्वचा कैंसर के विरुद्ध प्रतिरोधक तंत्र की मारक क्षमता बढ़ाने वाले अणु की पहचान कर लेने का दावा

 

वाशिंगटन। अभी तक लाइलाज रोग कैंसर के रोगियों को फिर एक उम्मीद की किरण शोधकर्ताओं ने दिखाई है। कैंसर का इलाज नहीं है। कुछ इलाजों से कैंसर प्रभावित व्यक्ति कुछ ज्यादा जी जाता है। अलबत्ता रोग कभी पूरी तरह खत्म नहीं होता। वैज्ञानिकों ने एक ऐसे अणु की पहचान की है जिसका समावेश त्वचा कैंसर के विरुद्ध प्रतिरोधक तंत्र की मारक क्षमता बढ़ाने के लिए कैंसर टीके में किया जा सकता है।
पीएनएएस पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार डाइप्रोवोसिम नामक इस अणु को वर्तमान टीके में मिलाने पर कैंसर के खिलाफ संघर्ष करने वाली कोशिकाएं ट्यूमर के स्थान पर पहुंच सकती हैं। अनुसंधानकर्ताओं के अनुसार मेलानोमा से पीड़ित चूहे पर प्रयोग से पता चला कि इस उपचार से उन मामलों में मरीज के स्वस्थ होने की संभावना बढ़ जाती है जहां केवल दवा देने से काम नहीं चलता है। मेलानोमा एक प्रकार का त्वचा कैंसर है जो मेलानोसाइट्स नामक वर्णक उत्पादक कोशिकाओं के उत्परिवर्तित और कैंसरकारी होने पर पैदा होता है। अमेरिका के स्क्रिप्स रिसर्च इंस्टीट्यूट के प्रोफेसर डेल बोगर ने कहा, ‘यह सह उपचार मेलानोमा के इलाज में पूरी तरह असरकारी रहा। अनुसंधानकर्ताओं के मुताबिक अगर ट्यूमर कोशिकाएं फिर से उभरने की कोशिश करती हैं तो यह टीका प्रतिरोधक तंत्र को उनसे लड़ने में भी प्रेरित करता है। इस तरह यह जो कैंसर को फिर से हमला करने से रोकता है।

कृपया http://peoplesfriend.in वेब पोर्टल पर प्रकाशित सामग्री पर नीचे दिए कमेंट बाॅक्स में अपनी प्रतिक्रिया दें।

हमें अपने लेख, समाचार, रचनाएं इत्यादि प्रकाशन हेतु भेजें।

ई-मेल: editorpeoplesfriend@gmail.com / peoplesfriend9@gmail.com

Mob. / Whatsapp : 9897791822 Plz coment in coment box and write to your views, articles, News, Features for : http://peoplesfriend.in

 

 

 

भारती जन सेवा केन्द्र

पुलिस लाइन के सामने, निकट उड़ान स्कूल

अटरिया रोड, रुद्रपुर मो0 8979275253

देश भर में किसी भी बैंक की किसी भी शाखा में बिना लाइन, बिना टोकन नं0 के पैसा जमा कराएं, सप्ताह के सातों दिन

अन्य सुविधाएं: 0 बैंकिंग सुविधा 0 बिजली बिल का भुगतान 0 यू.पी., उत्तराखण्ड टैक्स 0 पासपोर्ट आवेदन 0 पैन कार्ड आवेदन 0 समस्त आॅनलाइन फार्म 0 फोटो काॅपी 0 ई-मेल 0 प्रिंट आउट 0 रबड़ की मोहरें 0 फास्ट टेग (टोल फ्री) 0 एल.आई.सी. 0 यूनियन मनी ट्रांसफर

 

 

 

प्रिंट/वेब मीडिया में करें फुल/पार्टटाइम काम: अपने विचारों का करें प्रसार-कमाएं नाम और दाम

हिंदी साप्ताहिक समाचार पत्र ‘लोक निर्णय’ एवं न्यूज वेबसाइट में कार्य करने के लिए हर आयु वर्ग के महिला/पुरुष आमंत्रित हैं। समाचार पत्र के प्रचार-प्रसार, विज्ञापन और समाचार संकलन का कार्य अपने क्षेत्र में ही रहते हुए फुल या पार्टटाइम अपनी सुविधानुसार करें। उचित वेतन एवं कमीशन की सुविधा है। प्रतिनिधियोें को प्रेस कार्ड भी दिया जाएगा।

अपना फोटो लगा बायोडाटा नीचे लिखे ई-मेल पते पर मेल करें।

अगर आपके क्षेत्र की कोई समस्या हो तो वह भी लिख भेजें, उस पर खबर प्रकाशित कर शासन-प्रशासन के संज्ञान में लाकर समाधान का प्रयास किया जाएगा।

अगर आपकी किसी सरकारी विभाग में समस्या का समाधान नहीं हो पा रहा है तो वह भी हमें लिख भेजें। उचित जांच-पड़ताल कर समाचार प्रकाशित कर आपका सहयोग किया जाएगा।

अगर आपने अथवा आपके किसी परिचित ने लेखन, कला, साहित्य, पर्यावरण, शिक्षण, स्वास्थ्य, समाज सेवा इत्यादि किसी क्षेत्र में महत्वपूर्ण कार्य किया हो तो उसके बारे में भी हमें बताएं। हम उसकी उपलब्धि को भी प्रकाशित करेंगे।

आप अपने विचार, सुझाव, शिकायतें, रचनाएं इत्यादि भी हमें प्रकाशन हेतु हमें भेज सकते हैं।

संपर्क के लिए E-mail : loknirnaya2011@gmail-com

मो. 9897975989 निर्मल सिंह / 6396370773 श्याम कोली

 

फेसबुक या कहीं भी शेयर करो

One thought on “कैंसर प्रभावितों को फिर आशा की किरण, त्वचा कैंसर के विरुद्ध प्रतिरोधक तंत्र की मारक क्षमता बढ़ाने वाले अणु की पहचान कर लेने का दावा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp

फेसबुक या कहीं भी शेयर करो

CALL NOW
+
Call me!